उत्तर प्रदेश

अखिलेश ने आजमगढ़ से काटा मुलायम का टिकट, सपा की पहली लिस्ट जारी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। जिसमें सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम शीर्ष पर है। बता दें कि 2014 में मैनपुरी और आजमगढ़ से चुनाव लड़ने वाले मुलायम सिंह यादव को इस बार पार्टी ने मैनपुरी से टिकट दिया है। हालांकि, 2014 में हुए आम चुनावों में दो सीटों से जीतने के बाद उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दी थी।

उत्तर प्रदेश में बसपा और आरएलडी के साथ लोकसभा चुनाव में उतर रही समाजवादी पार्टी के पास 80 सीटों में से 37 सीटें हैं। जिसमें से 6 सीटों पर उम्मीदवार के नाम की घोषणा हो गई है। मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, बदायूं से धर्मेंद यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, इटावा से कमलेश कठेरिया, राबर्ट्सगंज से भाईलाल कोल और बहराइच से शब्बीर बाल्मीकि मैदान में उतरेंगे।

उल्लेखनीय है कि 2014 में हुए आम चुनाव में समाजवादी पार्टी को 80 में से महज 5 सीटें ही हासिल हुई थी। जिसमें मुलायम सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव, अक्षय यादव, तेज प्रताप यादव और डिंपल यादव शामिल थीं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आजमगढ़ से मुलायम सिंह यादव ने चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा जताई थी और वर्तमान में मुलायम आजमगढ़ से ही सांसद हैं। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि सपा प्रमुख अखिलेश आजमगढ़ से खुद ही चुनाव लड़ सकते हैं। अब देखना होगा कि मैनपुरी से वर्तमान सांसद तेज प्रताप यादव को कौन सी सीट से लड़ाया जाता है।